Monday, June 27, 2022
HomeHealth tipsडबल चिन ने खराब कर दी है चेहरे की सुंदरता, तो रोजाना...

डबल चिन ने खराब कर दी है चेहरे की सुंदरता, तो रोजाना ट्राई करें ये आसान टिप्स

इंडिया न्यूज़, Ambala : परफेक्ट चेहरे की डेफिनेशन हर किसी की अलग अलग होती है। किसी को अपनी आँखें पसंद नहीं होती तो किसी को नाक । हर कोई परफेक्ट जॉलाइन की ख्वाहिश करता है। Fat body के किसी भी part पर आ सकता है। अधिकतर मामलों में मोटापे की समस्या पेट, कमर, थाई और हिप्स के आस-पास देखने को मिलती है। लेकिन कई बार chin के पास भी ये समस्या देखने को मिलती है। Chin के आस-पास जमा इस fat को डबल चिन के नाम से जाना जाता हैं।

वैसे तो यह समस्या किसी को भी हो सकती है लेकिन ladies में ज्यादा देखने को मिलती है। और खासतौर पर मोटी ladies को यह समस्या बहुत जल्दी घेरती है। Double chin के कारण ना केवल ladies की खूबसूरती कम हो जाती है बल्कि वह अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगती है इसका सीधा असर उनकी खूबसूरती पर पड़ता है। डबल चिन से परेशान लोग कुछ एक्सरसाइज को फॉलो कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

डबल चिन कम करने के लिए एक्सरसाइज

1. जीभ को करें स्ट्रेच

जीभ को स्ट्रेच करने से आपको खूब फायदा मिल सकता है। इसके लिए आपको बस शांति से किसी जगह पर सीधे बैठना है। इस करने के लिए अपने सिर को पीछे झुकाएं। अब अपनी जीभ को मजबूती से दबाएं, जिससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों में तेज दर्द हो। कोशिश करें और अपनी चिन को गर्दन की ओर खींचें।

2. मसाज भी है कारगर

डबल चिन से छुटाकारा पाने के लिए मसाज एक अच्छा तरीका है। Vitamin-E युक्त तेल लेकर उसे हल्‍की आंच पर गर्म करके गर्दन और चिन की अच्छी तरह मसाज करें। गर्दन से शुरू करते हुए हल्‍के हाथों से ऊपर की ओर ले जाते हुए मसाज करें। यह मसाज सोने से पहले करें। Vitamin-E oil से मसाज करने से डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़े : तरबूज के बीज में छिपे हैं सेहत के कई राज़, जानिए फायदे, उपयोग और नुकसान

3. पाउट करें

पाउट पोज आपका पसंदीदा सेल्फी पोज हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि डबल चिन कम करने के लिए ये काफी काम आ सकता है। ये डबल चिन को आसानी से कम कर सकता है, इसके लिए आपको अपने सिर को सीधा रखते हुए अपने होठों को बाहर निकालना है। और फिर इसे कम से कम 3 सेकंड के लिए रोके। अपने सिर को चिन की ओर झुकाएं और अपने निचले होंठ को बाहर रखें। इसे 10 बार दोहराएं। यह एक्सरसाइज आपके जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करती है।

4. Vitamin-E वाले फूड

अगर आप डबल चिन की समस्‍या से राहत पाना चाहते है तो अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड को शामिल करें। सोयाबीन, पीनट, डेयरी प्रोडक्टस, बींस, ब्राउन राइस, सेब, लीगम आदि में विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है।

5. जीभ बाहर निकालें

जितना हो सके अपनी जीभ को बाहर निकालें। इसे एक तरफ से दूसरी तरफ स्विच करें। अपनी गर्दन की मांसपेशियों को महसूस करें और इसे लगातार 12 या 15 सेकेंड तक दोहराएं। यह एक्सरसाइज आपके जॉलाइन्स को नया आकार देती है और आपके ढीले टिश्यू को टाइट करती है।

ये भी पढ़े : शुगर कंट्रोल करने के लिए इस ड्रिंक को करें अपनी डाइट में शामिल

6. दूध से करें मसाज

आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन आप दूध से मसाज करके अपनी स्किन को टाइट कर सकती है। थोड़ा सा दूध चिन पर लगाएं और कुछ मिनट इससे मसाज करें। हल्‍के गुनगुने पानी से स्किन को साफ़ करें। इससे ना केवल आपकी डबल चिन की समस्‍या दूर होगी बल्कि आपकी स्किन भी सॉफ्ट हो जाएगी।

7. होठों को खीचें

इस योग आसन में आपको यह जानने के लिए खिंचाव महसूस करना होगा कि आप इसे सही कर रहे हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी गर्दन को सीधा करके कमल की स्थिति में सीधे बैठ जाएं। अपने निचले जबड़े को बाहर की ओर निकालें, निचला होंठ बाहर की ओर निकालें। अपने जबड़े की रेखा और ठुड्डी की मांसपेशियों में कड़ापन महसूस करें। 2-3 सेकंड के लिए इस पोज में रहें और इसे प्रति दिन 10 मिनट के लिए दोहराएं।

8. सीटी बजाएं

यह एक्सरसाइज करने के लिए अपना सिर सीधा रखें और आसमान की ओर देखते हुए सीटी बजाएं। सीटी बजाने पर आपके होंठ बंद हो जाते हैं। यह एक्सरसाइज आपकी चिन की मांसपेशियों को मजबूत करता है और डबल चिन को कम करता है। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे दिन में कम से कम 10 बार दोहराएं।

ये भी पढ़े : जानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular