Monday, June 27, 2022
HomeHealth tipsबच्चों के दांतों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों के दांतों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इंडिया न्यूज़, Ambala :  बच्चों की देखभाल करना बेहद मुश्किल काम है। खासकर, खाने पीने को लेकर बच्चे बहुत ज़िद करते हैं। कभी बाहर कि चीज़ें खाने कि ज़िद तो कभी न खाने की ज़िद। हर जगह माता-पिता को समझौता करना पड़ता है। बच्चे अपनी ज़िद पर अड़े रहते है और मनवाकर ही दम लेते हैं। बच्चों की ज़िद्दी के कारण बच्चों के व्यवहार पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही बाहर कि चीज़ों का सेवन करने से बच्चों के दांत खराब हो जाते है। बाहर की चीज़ें खाने से बच्चों के दांत कमजोर हो जाते हैं। कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। आप भी अगर अपने बच्चे के दांतों की देखभाल करना चाहते हैं, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

दो बार ब्रश करवाएं

विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों को नियमित रूप से ब्रश करने की सलाह दें। सुबह जागने के बाद और रात में सोने से पहले ब्रश करवाएं।

10 Dos and Don'ts of Children's Dental Care - Must Love Kids Pediatric Dentistry

-बच्चों को चॉकलेट, आइसक्रीम आदि चीजों से दूर रखें। अगर बच्चे ज़िद करते है, तो कभी-कभी चॉकलेट दे दें। ज्यादा चॉकलेट के सेवन से दांतों की समस्याएं होती है। इसलिए बच्चों को ज्यादा चॉकलेट का सेवन न करने दें।

ये भी पढ़े : तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, माँ लक्ष्मी का बरसेगा आशीर्वाद तरक्की में लग जाएंगे चार चांद

-बच्चों को रोजाना दूध पीने पीने की आदत डालें। दूध में कैल्शियम होता है। कैल्शियम युक्त चीजों के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर दांतों में दर्द या कोई परेशानी है, तो ये कैल्शियम की कमी के कारण भी हो सकता है। इसके लिए अपने बच्चों को रोजाना दूध का सेवन करने की सलाह दें। कुछ भी खाने के बाद बच्चों को कुल्ला जरूर करवाएं।

Children's Dental Health Month: How to Care For Your Baby's Teeth

-बच्चों को अधिक कोल्डड्रिंक का सेवन न करने दें। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोल्ड ड्रिंक में कार्बनिक एसिड मौजूद होता है, जो दांतों के लिए हानिकारक होता है। इससे दांतों के इनेमल पर प्रभाव पड़ता है। दांतों में सेंसटिविटी होती है। इसके लिए बच्चों को कोल्ड ड्रिंक से दूर रखें।

-डॉक्टर हमेशा बच्चों को पैकेट बंद जूस का सेवन न करने की सलाह देते हैं। पैकेज्ड जूस से बच्चों के दांतों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए बच्चों को पैकेट बंद जूस का सेवन न करने दें।

बच्चों को हेल्थी फूड देना चाहिए

कम उम्र से ही बच्चे को ब्रेड, बिस्किट, नूडल्स, चॉकलेट आदि का अधिक सेवन न करने दें। बच्चों को हेल्दी फूड खिलाएं। चॉकलेट खाने से चॉकलेट दांतों में चिपका रहता हैं, जो कैविटी को बढ़ावा देता हैं। दांतों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन डी, सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खिलाएं।

ये भी पढ़े : इन योगासनों से कर सकते है आप अपने गुस्से को कण्ट्रोल, दिमाग भी रहेगा शांत

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular