Monday, June 27, 2022
HomeHealth tipsAnti- Aging Tips:एक्सपर्ट ने बताए बढ़ती उम्र को रोकने के उपाय, झुर्रियां...

Anti- Aging Tips:एक्सपर्ट ने बताए बढ़ती उम्र को रोकने के उपाय, झुर्रियां हटाने के साथ-साथ बढ़ जाएगा चेहरे का ग्लो

इंडिया न्यूज़, Ambala: बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो कई कारणों से होता है, जैसे- ऑक्सीडेटिव तनाव, ग्लाइकेशन, म्यूटेशन आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं। यह स्पष्ट है कि उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे बदला नहीं जा सकता। कुछ प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकते हैं। भले ही उम्र बढ़ना नेचुरल है, पर जब आप अपने चेहरे पर इसके लक्षण देखना शुरू करते हैं तो यह कम चिंताजनक नहीं होता।

उम्र बढ़ने के लक्षण एक छोटी सी शिकन से लेकर कुछ महीन रेखाओं तक, यह कई अलग-अलग तरीकों से शुरू हो सकता है, कुछ उपाय करके आप इन संकेतों को अपने चेहरे पर दिखने से रोक सकते हैं। आज हम आपको कुछ एंटी एजिंग तरीके बताने जा रहे है जो आपकी मदद कर सकते हैं।

एजिंग प्रक्रिया को धीमा करने के उपचार

Anti-Aging Diet| Follow This Eating Plan to Rejuvenate Your Skin

1. झुर्रियां

झुर्रियां आपकी स्किन पर तब दिखाई देने लगती हैं जब आपकी स्किन पतली और शुष्क हो जाती है साथ ही उसका लचीलापन कम हो जाता है। कुछ चीजें इन्हे खराब कर सकती हैं, जैसे धूम्रपान और सूरज से निकलने वाली पैराबैंगनी किरणें। बढ़ती उम्र के इन लक्षणों को कम करने के लिए अपनी त्वचा को धूप से बचाएं और अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ दें।

कुछ स्किनकेयर प्रोडक्ट, जैसे मॉइस्चराइज़र या प्रिस्क्रिप्शन रेटिनोइड्स, झुर्रियों को कम ध्यान देने योग्य बना सकते हैं। लेकिन आपको उन्हें काम करने के लिए समय देना होगा, उन्हें बेहतर परिणाम दिखाने के लिए सबसे अधिक 6 सप्ताह से 3 महीने तक का समय लगता है। साथ ही एक त्वचा विशेषज्ञ आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा काम करेगा।

2 . ​रूटीन में शामिल करें विटामिन सी

एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। यह झुर्रियों के अलावा सूजन या फिर उसे रिपेयर करने में भी मदद करते हैं। वहीं विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। पॉल्यूशन रिलेटेड डैमेज से बचने के लिए आपको सुबह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. वर्कआउट करें

किसी भी तरह का वर्कआउट अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। इससे बढ़ती उम्र में फिटनेस को मेनटेन रखा जा सकता है। दौड़ना, टहलना, साइक्लिंग, योग जैसे कई ऑप्शन है शरीर को एक्टिव रखने के। इन सभी एक्टिविटीज़ से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। जिससे शरीर के सभी फंक्शन सुचारू रूप से काम करते हैं और चेहरे की चमक भी बढ़ती है। एक्सरसाइज, बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखने का काम करता है।

5 great tips to stop aging you need to know

4. ड्राई स्किन

धूप से बचाव और धूम्रपान छोड़ने से भी इस समस्या में मदद मिलेगी। ऐसे में आपको यह देखना होगा कि आप कितनी शराब पीते हैं, क्योंकि यह आपको डिहाइड्रेट कर सकती है। शॉवर या स्नान का समय 10 मिनट से कम रखना और गर्म के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। फिर तुरंत अपने पूरे शरीर पर एक भारी, तेल आधारित मॉइस्चराइजर लगाएं।

ये भी पढ़े : बच्चों के दांतों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

5 . ह्यालुरोनिक एसिड का इस्तेमाल

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है त्वचा को एक्स्ट्रा बूस्ट करने की जरूरत पड़ती है, और इससे कोलेजन भी बढ़ता है। इसके लिए ह्यालुरोनिक एसिड इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। यह त्वचा को लचीला बनाए रखने के साथ झुर्रियों जैसे एजिंग साइन को समय से पहले आने से रोकता है। यह दरअसल त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

6. पर्याप्त मात्रा में नींद लें

सोते समय हमारी स्किन डैमेजिंग को रिपेयर करने का काम करती है इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है। सोने के दौरान स्किन कोलेजन प्रोडक्शन का काम करती है जो स्किन के लिए टॉनिक समान है। इससे बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ने का प्रोसेस काफी स्लो हो जाता है। मतलब आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकते हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से आंखों की सूजन, थकान और भी कई समस्याएं दूर होती है।

Are you 35 plus, having fine lines, pigmentation? Here are 7 anti-ageing  tips for your skin

7. मांसपेशियों का कमजोर होना

बहुत से लोग उम्र बढ़ने के साथ ताकत और सहनशक्ति खो देते हैं, लेकिन इसका कारण वास्तव में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया नहीं है। बहुत से लोगों की मुख्य मांसपेशियां काम करना बंद कर देती हैं। क्योंकि वह उनका इस्तेमाल बहुत कम करते हैं और एक गतिहीन जीवनशैली को फॉलो करते हैं। ऐसे में आप अपनी ताकत को बनाए रखने के लिए वजन प्रशिक्षण (weight training) शुरू कर सकते हैं। साथ ही नियमित व्यायाम जैसे पैदल चलना, बागवानी करना या तैरना भी इसमें मदद कर सकता है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का लक्ष्य रखें। यदि यह आपके लिए बेहतर काम करता है तो आप इसे 15-मिनट के दो सत्रों में कर सकते हैं।

8. नमक-चीनी से दूरी बना लें

लंबे समय तक फिट और जवां बने रहने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। फल, जूस, हरी सब्जियां, दालें, बीन्स, स्प्राउट्स, सीड्स एंड नट्स इन चीज़ों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तले-भुने, जंक, शुगर प्रोडक्ट्स और बहुत ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने से परहेज करें। भोजन में चीनी और नमक की मात्रा कंट्रोल करके आप बहुत हद तक उम्र के असर को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : इन योगासनों से कर सकते है आप अपने गुस्से को कण्ट्रोल, दिमाग भी रहेगा शांत

ये भी पढ़े : तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, माँ लक्ष्मी का बरसेगा आशीर्वाद तरक्की में लग जाएंगे चार चांद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular